OTP क्या है, और कैसे काम करता है? what is otp in hindi.

OTP क्या है, और कैसे काम करता है?

आपको कभी ना कभी किसी ऐप या वेबसाइट पर signup करने या  shopping site पर online payment के दौरान OTP की आवश्यकता जरुर पड़ी होगी और यह ओटीपी आपको s.m.s. के माध्यम से आपके मोबाइल फोन पर आता है पर क्या आप जानते हैं कि ओटीपी क्या होता है? ओटीपी का फुल फॉर्म क्या होता है ? ओटीपी का इस्तेमाल क्यों किया जाता है एवं यह कैसे काम करता है और OTP के क्या फायदे और नुकसान है?

अगर आप OTP के बारे में यह सब नहीं जानते हैं तो इस पोस्ट को पूरा  पढ़े इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको OTP के बारे में इंटरनेट पर सर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी तो चलिए सबसे पहले जानते हैं कि ओटीपी क्या होता है?

ओटीपी क्या है (What is OTP)

OTP  एक security pin होता है जिसका इस्तेमाल web based services में login या signup करने के लिए किया जाता है यह संख्याओं या वर्णों का समूह होता है जो स्वचालित रूप से उत्पन्न होता है।

OTP यूजर्स को s.m.s.,voice sms या ईमेल के द्वारा भेजा जाता है जो कुछ निश्चित समय के लिए ही मान्य होता है

OTP का फुल फॉर्म क्या होता है ( full form of OTP in hindi)

ओटीपी का फुल फॉर्म “one time password” होता है इसे “one time pin”  के नाम से भी जाना जाता है जिसका हिंदी अर्थ “एक बार इस्तेमाल की जाने वाला पासवर्ड” होता है

OTP का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

OTP इस्तेमाल करने का मुख्य उद्देश्य होता है ऑनलाइन होने वाले धोखाधड़ी से बचाव करना जब भी आप किसी Online या किसी store में अपने क्रेडिट कार्ड या किसी डिजिटल बैलेट से पेमेंट करते हैं तो आपके पास एक sms आता है जिसमें आपका OTP होता है जो यह निर्धारित करता है कि उस क्रेडिट कार्ड या wallet का मालिक एक है और वह मालिक आप है। 

यह एक two step authentication है जो ऑनलाइन होने वाले हैं deta fraud को कम करता है।

ओटीपी कैसे काम करती है?(how OTP works?)

One time password(OTP) उस व्यक्ति के मोबाइल पर sms के जरिए  भेजा जाता है जो अपने online digital account में लॉगइन करना चाहते हैं या अपने डिजिटल बैलट या क्रेडिट कार्ड से कोई ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करना चाहता है OTP उस व्यक्ति की पहचान को सत्यापित करता है

OTP अगर गलत होता है या निर्धारित समय सीमा से देर से इस्तेमाल किया जाता है तो वह invalid हो जाता है जिसके बाद यूजर फिर से नए ओटीपी के लिए रिक्वेस्ट कर सकता है।

Otp generate करने का फंक्शन एक random algorithm के अंतर्गत काम करता है जब भी नए ओटीपी के लिए रिक्वेस्ट करता है तब एक यूनिक पासवर्ड प्राप्त होता है इसकी समय सीमा निर्धारित होती है उस निर्धारित समय सीमा के बाद वह invalid हो जाता है।

OTP के लाभ और हानि ।

ओटीपी के लाभ और नुकसान दोनों है पर इसके नुकसान बहुत ही कम है तो चलिए जानते हैं ओटीपी के फायदे और नुकसान के बारे में

OTP के लाभ( advantage of OTP)

  • ओटीपी का सबसे बड़ा लाभ यह है यह आपको replay attack से बचाता है।
  • OTP सामान्यता Sms के जरिए मोबाइल पर प्राप्त होता है अतः इसे आपके अनुमति के बिना कोई एक्सेस नहीं कर सकता है ।
  • ओटीपी को सिर्फ एक बार ही इस्तेमाल किया जा सकता है यदि आप उसका इस्तेमाल कर लेते हैं तो यह फिर अमान्य हो जाता है जिसका इस्तेमाल कोई और दूसरा व्यक्ति नहीं कर पाएगा।
  • अगर आपके  नेट बैंकिंग पासवर्ड या अन्य डिजिटल अकाउंट का पासवर्ड कोई जान जाता है तब भी वह व्यक्ति पेमेंट नहीं कर पाएगा क्योंकि इसके लिए आपके पास एक कंफर्मेशन ओटीपी आएगा।
  • आप OTP के माध्यम से अपने डिजिटल अकाउंट को और भी अधिक secure बना सकते हैं ताकि आपके अलावा कोई भी व्यक्ति उसे एक्सेस ना कर सके।
  • ओटीपी सेवा बिल्कुल मुफ्त होता है इसके लिए आपको कोई भी extra fee देने की जरूरत नहीं पड़ती है।
  • ऑनलाइन होने वाले डाटा की चोरी को जोखिम को कम करता है।

 ओटीपी के नुकसान( disadvantage of OTP)

  • S.m.s. और वॉइस एसएमएस के जरिए प्राप्त ओटीपी की तुलना में ईमेल पर प्राप्त ओटीपी कम secure होते हैं
  • कभी-कभी ओटीपी जनरेट करने और प्राप्त करने में दिक्कत भी आती है।

QNA

1. OTP का full form क्या होता है?( What is the full form of OTP)

– OTP का full form “one time password” होता है। जिसका हिन्दी अर्थ( OTP meaning in Hindi) “एक बार इस्तेमाल किया जानेवाला पासवर्ड” होता है।

2. क्या OTP के लिए internet connection आवश्यक है?(Does OTP require Internet connection?)

– चुकी otp आपके मोबाइल पर sms के जरिए आता है अतः इसके लिए आपको कोई भी इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत नहीं होगी परंतु ओटीपी के रिक्वेस्ट के लिए आपको इंटरनेट की आवश्यकता पड़ सकती है आप जिस डिवाइस से ओटीपी का रिक्वेस्ट कर रहे हैं उस डिवाइस में इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत पड़ेगी।

3. क्या हम  अपनी ईमेल आईडी पर ओटीपी पा सकते हैं

– आप अपने ईमेल आईडी पर ओटीपी बिल्कुल पा सकते हैं पर यह थोड़ा कम secure होता है।

Conclusion

आशा करता हूं आपको हमारी यह पोस्ट OTP क्या है, और कैसे काम करती है? पसंद आई होगी इसी तरह के और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमें facebook पर follow कर सकते हैं। और अगर आपको इस आर्टिकल को लेकर कोई प्रश्न या सुझाव है तो कमेंट बॉक्स में लिखना ना भूलें।

आपके लिए विशेष: 

Snapchat क्या है?

Telegram से पैसे कैसे कमाए?

Koo app क्या है?

Leave a Comment